जिन्दगी में हजार तरह के डर होते हैं लेकिन सबसे बड़ा डर, खोने का डर होता है.
पाने और खोने का सिलसिला ता-उम्र पीछा नहीं छोड़ता. हर कोई ज्यादा से ज्यादा पा लेने में व्यस्त है.
सारी व्यस्तताएं पाने के इर्दगिर्द घूमती हैं. पा लेने में सुख की अनुभूति होती है
और खो जाने में दुःख की. इस जगत में जो भी अनित्य है, उसका खो जाना नैसर्गिक है.
बड़ी मेहनत से कमाया गया यदि खो जाए तो दुःख के पंख फड़फड़ाने लगते हैं
. इस फड़फड़ाहट के शोर में यदि ज्ञान का मौन पसर जाए तो फिर दुःख की पीठ दिखाई दे सकती है.
कमाई के कई मायने हैं- धन, पद-प्रतिष्ठा, स्वास्थ्य, प्यार, सम्पदा, रिश्ते,
मान-सम्मान आदि. ये सब सुख के कारक हैं. इन सुखों के वशीभूत यदि कोई कारक-विशेष के
पीछे पागल हो जाए तो फिर दर्पण चाहे कितना भी पोंछ लिया जाए, उसमें छवि तो अहंकार
की ही दिखाई देती है यानी कारक की आत्मा गायब हो जाती है. यह अहंकार यदि उफन
जाए तो फिर वे कारक सुख के बजाय दुःखकारक बन जाते हैं. वैसे तो असमर्थ व्यक्ति
और व्यवस्था को सीढ़ी बनाकर ही समर्थ होने को पाया जाता है परन्तु जब समर्थता
अपरोपकारी डगर पर दौड़ने लगे तो उसमें बसे अहंकार के छिड़काव से आस-पास
की खुशियाँ झुलसने लगती हैं. समर्थता की यह दशा सम्पूर्ण स्वास्थ्य की धारणा के
विरूद्ध है. सामंजस्यता का संतुलन स्वास्थ्य है तो विरोधाभास की डुबकियां बीमारी.
संतुलन की समझ के साथ प्राप्ति को भोगने वाले, सुख के चेहरे में अपना चेहरा
देखने में समर्थ होते हैं. सुख का एक घटक परिवार भी होता है. परिवार में सुख
की अनुभूति आपसी रिश्तों के अच्छे स्वास्थ्य पर निर्भर करती है. कुछ खोने के डर से
यदि सभी रिश्ते सिर्फ पाने की नाव पर ही सवार रहें तो फिर सुखी परिवार की नैय्या
डूबने में देरी नहीं करती. स्वयं के सुख को खोने के डर से यदि आपसी दर्द के बंटवारे
से कन्नी काटने की प्रवृत्ति पनपने लगे तो फिर सुख की बरसती बूंदें बीच रास्ते में ही सूख जाती हैं.
अधिक पाने की चाह ने परिवार को विकेन्द्रित करके, केवल अपनी बीवी-बच्चों में
केन्द्रित कर दिया. इसके शिकार गाँव भी हुए और शहर की तरफ भागने लगे.
कहावत तो यह हैकि 'पाने के लिए कुछ खोना पड़ता है।
लेकिन अपनी जड़ों का थोड़ा-सा कटाव भी शनैः शनैः लम्बाते हुए
अंततः पूरे पेड़ को खोखला कर देता है.
यदि खोना ही पड़े तो स्वार्थ को खो देना बेहतर है
यानी त्याग का उत्कृष्ट विकल्प. मन की गंगा
प्रदूषित न हो तो परिवार के तीर्थ कभी उजाड़ नहीं होते. दीर्घायु का सीधा सम्बन्ध
मजबूत स्वास्थ्य से होता है. स्वास्थ्य खो जाने का डर प्राकृतिक जीवनशैली जीने
को प्रेरित करता है. जीवन खोने यानी मरने का डर सदकर्म करने का जनक
बन जाता है. सत्ता खो जाने के डर से अपने उसूलों के साथ समझौता मजबूरी
बन जाता है. धन-सम्पन्नता खो जाने का डर परिग्रही और वजूद खोने का डर
दुराग्रही बना देता है. अमन-चैन खो जाने का डर लोगों में एकजुटता कायम रखने
में कामयाब रहता है. आजादी खोने का डर इंकलाबी बना देता है. सुख-शांति-समृद्धि
खोने का डर आस्तिकता और आस्था का दामन थामे रहता है. प्रासंगिकता खोने का
डर सक्रियता बढ़ा देता है. कुछ-न-कुछ खोने का डर, आदमी को कभी नकारात्मक
तो कभी सकारात्मक बनाता रहता है. जो अनित्य है, उसका खो जाना नैसर्गिक है.
इस शाश्वत सच को जानते हुए भी, जो अनित्य को नित्य मानने की जिद्दी मूर्छा से
ग्रसित हो जाता है, उसे पग-पग पर खोने का डर झेलना पड़ता है.
अनित्य को भोगते हुए, नित्य के ज्ञान की गहरी समझ रखने
प्रदूषित न हो तो परिवार के तीर्थ कभी उजाड़ नहीं होते. दीर्घायु का सीधा सम्बन्ध
मजबूत स्वास्थ्य से होता है. स्वास्थ्य खो जाने का डर प्राकृतिक जीवनशैली जीने
को प्रेरित करता है. जीवन खोने यानी मरने का डर सदकर्म करने का जनक
बन जाता है. सत्ता खो जाने के डर से अपने उसूलों के साथ समझौता मजबूरी
बन जाता है. धन-सम्पन्नता खो जाने का डर परिग्रही और वजूद खोने का डर
दुराग्रही बना देता है. अमन-चैन खो जाने का डर लोगों में एकजुटता कायम रखने
में कामयाब रहता है. आजादी खोने का डर इंकलाबी बना देता है. सुख-शांति-समृद्धि
खोने का डर आस्तिकता और आस्था का दामन थामे रहता है. प्रासंगिकता खोने का
डर सक्रियता बढ़ा देता है. कुछ-न-कुछ खोने का डर, आदमी को कभी नकारात्मक
तो कभी सकारात्मक बनाता रहता है. जो अनित्य है, उसका खो जाना नैसर्गिक है.
इस शाश्वत सच को जानते हुए भी, जो अनित्य को नित्य मानने की जिद्दी मूर्छा से
ग्रसित हो जाता है, उसे पग-पग पर खोने का डर झेलना पड़ता है.
अनित्य को भोगते हुए, नित्य के ज्ञान की गहरी समझ रखने
वाले को फिर नहीं सताता-खोने का डर.
हे परमेश्वर एक तू सच्चा तेरा नाम सच्चा
Fear of losing -a disease
in life are afraid of a thousand, but is afraid of the big fears losing.
The process of gaining and losing so age does not pursue.
Fear of losing -a disease
in life are afraid of a thousand, but is afraid of the big fears losing.
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Everyone is busy in a higher take over.
Spun around to all engagements. The pleasures of sensation to find
and sorrow for lost. In this world which is impermanent, is natural to lose her.
Lose if earned painstakingly then takes wings flapping sorrow
. The noise of flapping If knowledge is the silence
Spun around to all engagements. The pleasures of sensation to find
and sorrow for lost. In this world which is impermanent, is natural to lose her.
Lose if earned painstakingly then takes wings flapping sorrow
. The noise of flapping If knowledge is the silence
stretched may appear back again suffering.
Multiple counts of money are funds, post-status, health, love, wealth, relationships,
respect and so on. These are all factors of happiness.
Multiple counts of money are funds, post-status, health, love, wealth, relationships,
respect and so on. These are all factors of happiness.
To succumb to these pleasures, if any factor-specific
Back to mad then mirror no matter how may also wipe that image ego
becomes visible to the spirit of factors disappear. This ego if burgeoning
then they become Duःkkark instead of factors well. Although unable person
is found and arranged to be able only by ladder, but the ability
ran on Apropakari fall so close to spraying it settled ego
dictates scorched happiness. Ability of the state's perception of overall health
is against. Balance of harmony is health contradiction Dubkian disease.
To reap the benefits of the acquisition with a sense of balance, his face in each face
are able to see. A component of each family is also. Family rooms
The realization depends on the good health of relationships. Some lose the fear
if all relationships stay on board the boat to get just then Nayya happy family
does not delay relapse. Self-sharing if the mutual pain for fear of losing happiness
thrived trend of shunning and then are dried in the cloak way between drops of happiness.
Trying to get more and decentralized the family, only his wife and children
have been centered. Victims village also began fleeing the city.
Saying it that "have to lose something to gain.
If you lose is better to lose the necessary selfishness
Back to mad then mirror no matter how may also wipe that image ego
becomes visible to the spirit of factors disappear. This ego if burgeoning
then they become Duःkkark instead of factors well. Although unable person
is found and arranged to be able only by ladder, but the ability
ran on Apropakari fall so close to spraying it settled ego
dictates scorched happiness. Ability of the state's perception of overall health
is against. Balance of harmony is health contradiction Dubkian disease.
To reap the benefits of the acquisition with a sense of balance, his face in each face
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Saying it that "have to lose something to gain.
But little of its roots erosion also gradually Lmbate
Ultimately undermines the whole tree.
If you lose is better to lose the necessary selfishness
The excellent choice of sacrifice. Ganga's mind
is not polluted, so do not waste anytime family shrine. Directly related to longevity
is robust health. Fear of life lost natural lifestyle living
induces. Fear of dying or losing life father to Sdkarm
becomes. Power for fear of losing the deal restraints with its principles
becomes. Wealth-wealth get lost Prigrhi and fear of losing existence
makes intransigent. Peace fear of losing maintain solidarity among the people
is managed. Fear of losing freedom makes revolutionary. Other peace-prosperity
fear of losing is holding latch towards God and faith. Losing relevance
fear boosts activity. Something to do with the fear of losing something,
is not polluted, so do not waste anytime family shrine. Directly related to longevity
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man never negative So sometimes makes positive.
Which is natural perishing is, to lose her.
Knowing this eternal truth, that stubborn faint to observe continual perishing
gets infected, have to face her fear of losing the step-step.
The spoils of the perishing, insight knowledge of continual
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gets infected, have to face her fear of losing the step-step.
The spoils of the perishing, insight knowledge of continual
That fear of then persecuting losing.
alone u r true thy name True
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