पर्यावरण एवं स्वास्थ्य

                                                      पर्यावरण एवं स्वास्थ्य 

विचार आयातित नहीं होता वरन् हमारे अंतस से उठता है.
हम स्वयं ही उसके सर्जक होते हैं. हम जो विचार बीज रूप
में आत्मा से पाते हैं, वह चिंतन द्वारा अंकुरित एवं पल्लवित
होता है तथा धारा के रूप में परिवृत्तपरिकर में व्याप्त होता है,
इसे ही विचारधारा कहा जाता है. यह विचार वीथियाँ पारिस्थितिकी
एवं पर्यावरण में उसी प्रकार प्रवाहित होती हैं, जैसे ब्रह्माण्ड में
आकाशगंगा. विचारशक्ति वास्तव में हमारी पावस आत्मा की
शक्ति और अभिव्यक्ति होती है. विचार ही सृष्टि में विस्तार
करता है. कारण शरीर, कर्म रूप बीज में फल की उत्पत्ति
का स्थान है. परिस्थितियाँ अनुकूल बनती हैं या प्रतिकूल,
यह हमारी विचार शक्ति की श्रेयसता एवं प्रेयसता पर निर्भर है,
यदि हम सकारात्मक विचार रखते हैं तो सकारात्मक ही
प्रतिध्वनित होता है, बदले में सकारात्मक ही मिलता है.
यदि नकारात्मक सोचते हैं तो परिस्थितियाँ और भी बिगड़ जाती हैं.
सभी का अन्योन्याश्रित सम्बन्ध है. अनेक कारक हैं,
जो हमारे जीवन को प्रभावित कर रहे हैं. सरसरी तौर से
देखने पर सबसे बड़ा कारक हमारा बाह्य पर्यावरण है, लेकिन
इससे भी बड़ा कारक है- हमारा अन्तर्मन. बाह्य वातावरण में
सुधार के लिए जरूरी है कि हम अपने अन्तर्मन को बदलें.
आंतरिक विकास से बाह्य विकास स्वयंमेव हो जाता है.
सकारात्मकता के साथ जीवन को उल्लसित जीने का
तौर-तरीका सीखें. निर्वयक्तिक बनें, आत्मकेन्द्रित ही न
रह जाएं, स्वार्थ में न बह जाएं वरन् समग्र की सोचें.
आज हमारी समस्याएँ इसीलिए बढ़ी है क्योंकि हम
आत्मकेन्द्रित होकर रह गए हैं. सामूहिकता से हट गए हैं,
कहने को तो हम सृष्टि की बात करते
हैं किन्तु समष्टिगत भी न रहकर __व्यष्टिगत होते जा रहे हैं,
दुःख पा रहे हैं क्योंकि स्वयं की सोचने पर हमें हर समस्या
से जूझना भी स्वयं पड़ता है. यदि हम मिलजुलकर रहते हैं
तो हर स्थिति का सामना सामूहिकता के साथ सजगता से कर सकते हैं.
हमारे परिवार संयुक्त से एकल होते जा रहे हैं. न साँझी छत रही
न साँझा चूल्हा. यह सब हमारी सामाजिक संरचना के ढहने का
सूचक है. हमें सामाजिक सहकार के सहारे भी पर्यावरण के
उन्नयन पर विचार करना चाहिए. आज हमारे चारों ओर तनाव
ही तनाव है. कसाब ही कसाब हैं. हमारी संवेदनाएं मर चुकी हैं.
यदि जिन्दा भी हैं तो वह किंकर्तव्यविमूढ़ होकर छटपटाती रह
जाती हैं क्योंकि संवेदना का वश नहीं चलता, व्यवस्था ही ऐसी है.
चारों ओर अशांत वातावरण है. नीति एवं नैतिकता का क्षरण है
, शुचिता का हरण है. अहंकारी अट्टहास है. सुशील का उपहास है.
ऐसी विषम परिस्थितियों में ध्यान, योग द्वारा हम निःस्सीम शांति पा सकते हैं,
पर्यावरण में उन्नायक प्रणाली ला सकते हैं क्योंकि प्रत्येक जीव की
हर हरकत का हिसाब हमारी प्रकृति के पास रहता है. ध्यान द्वारा
जीवन को पूर्णरूप से बदला जा सकता है. प्रवृत्तियों को सदाचार
की ओर मोड़ा जा सकता है. ध्यान द्वारा हम दूसरों के प्रति अपनी
धारणा को समझ सकते हैं. जिन्दगी में चमत्कारी बदलाव
महसूस कर सकते हैं. यह सर्वसत्य है कि प्रकृति एवं पर्यावरण
पर हमारा वश नहीं, हम परवश हैं, किन्तु प्रकृति का हम पर
साधिकार वश चलता है. प्रकृति हमारी तरह नहीं सोचती.
उसकी स्वनियामक सत्ता का अपना उन्नत संविधान है.
वह अपने अनुसार हमें कुछ देती या लेती है. प्राकृतिक
आपदाएं भी हैं. कुछ आशाएं कुछ निराशाएं भी हैं,
अतः हर स्थिति में ध्यान ही मनः शांति व शक्ति देता है.
ध्यान के लिए नियमित अभ्यास जरूरी है. आत्मविश्वास
भी ध्यान में मदद करता है तथा ध्यान लगाने पर आत्मविश्वास
और भी बढ़ जाता है. व्यक्ति वैयक्तिक न रहकर समग्र की
सोचने लगता है. उसके चिंतन का दायरा बढ़ जाता है. उसे
दूसरों से सम्बन्ध बनाना आ जाता है क्योंकि बाहर के वातावरण
का मार्ग हमारे अंतस से ही तो जाता है. वस्तुतः हमारा दिल ही
विचारों की गंगोत्री है, विचार स्वयं प्रवाह पाता है, जब पर्यावरण
श्रेयसी विचार वीथियों से भर जाता है तो वह भी सृजन उपहार लाता है
, हर जीव प्रकृति का पारितोष पाता है. सबकुछ कल्याणकारी और
आशुतोष हो जाता है. प्यार बाँटों तो दूसरों से प्यार ही मिलेगा. हमें
अपने मन में कलुषित विचारों को आने ही नहीं देना चाहिए. विचारों में
कलुषितता नहीं रहेगी तो पर्यावरण भी निष्कलुष हो जाएगा, शुद्धता पाएगा.
यदि हम किसी भी संज्ञा,
सर्वनाम के बारे में अच्छा सोचेंगे तो विशेषण स्वयं आभूषण हो जाएगा.
सहिष्णुता अर्थात सहनशीलता एक सुखमय एवं मंगलकारी वातावरण बुराइयों
पर दृष्टि के कारण
अच्छाइयों से हम नहीं जुड़ पाते है। विशेष गुण है प्रकृति एवं पर्यावरण में बनाएं.
सकता है, कल तक कोई व्यति अनेक कारक अपना पृथक-पृथक पर्यावरण के
उन्नयन के लिए जरूरी
स्थान या वस्तु बुरी रही हो कि प्रभाव रखते हैं. कहीं जल की प्रचुरता है कि हम
प्रकृति के प्रति आभार
आज उसमें अपेक्षित सुधार आ च कहीं कमी, कहीं दाब कम तो कही व्यक्त करें.
हमें रब की रहमत का
हो. कई बार हमारी अपनी मनासिर अधिक, कहीं आर्द्रता कम तो कहा शुक्रिया
अवश्य अदा करना चाहिए
भी ठीक नहीं होती, अतः हम दूसरे के अधिक, कहीं मिट्टी उपजाऊ तो कही और
प्रकृति की रक्षा हेतु जहमत यानि बारे में गलत सोच लेते हैं. उसे गलत बंजर आदि
प्रबलताएँ अथवा दुर्बलताएँ परेशानी भी उठानी चाहिए.
आंकलित कर लेते हैं. अतः पर्वाह हैं. यदि जल राशियों की बात करें तो कोई
जलराशि मद जलीय तो कहीं हम विचारवान बन, विवकशाल बन.
कहीं भी नहीं होना चाहिए लवणता (समद) तो कहीं जल में धरता
पर हारयाल आचल का विस्तार पर किंचित बराई है भी तो बस
हेत पर्याप्त समय एवं अवसर दिया परिर्वतनीय लवणता (डेल्टा)अतः करें,
बीज बोएं, पेड़ लगाएं. न कि अनेक कारकों के प्रति जो जीव अधिक सरसब्ज
पेड़ों को काटें और कर लें
जाना चाहिए. यदि अच्छाई की पहल सहिष्णु होता है, वह उतना ही वितरण
धरता का नैसर्गिक गुण है. यदि हम परात्पर हो यदि हम किसी के प्रति गलत
धारणा जाए तो धरती पर स्वर्ग के सुख पा एक बार बना लेते हैं तो उसी धारणा जाएं.
अतः ऐसी विचार वीथिकाओं से के अनुसार उससे व्यवहार करते है।

धरती का चीरहरण. हमारे हर कुत्सित हम करें तो अच्छे लोग ही हमसे
में व्यापकता पाता है. वह सर्वप्रिय हो कार्य से प्रकृति एवं पर्यावरण का होता
जुड़ेंगे और अच्छाइयाँ ही विस्तार जाता है. अतः यदि प्रकृति के इस है- विनाशकारी क्षरण.
पाएंगी. जब स्वस्थ एवं श्रेयस्कारी सहिष्णु आभूषण को स्वीकार करें
तो हमारी वैचारिक शक्ति और कामना का वैचारिक वीथियाँ
पर्यावरण में चहुँओर व्यक्ति भी विष्णु के गुण पा जाएं, आवेग
जितना प्रबल होगा, कार्य भी प्रवाहित होती हैं तो सबकुछ प्रतिपालक बन
जाएं. ऐसे विचारों का उतनी ही सुगमता से सधेगा क्योंकि आलादकारी
हो जाता है, धरती पर प्रवाह पर्यावरण को न केवल उन्नति विचारों की
तीव्रता कार्य को गति देती खुशियों का चमन खिलता है. देता है,
वरन् सृष्टि को अक्षयता भी है. हमारे विचारों में भी शुद्धता एवं देता है
. पवित्रता होनी चाहिए. यदि हम किसी व्यष्टि से समष्टि और समष्टि से
आध्यात्मिक वातावरण ध्यान को सहज संज्ञा यानि व्यक्ति स्थान और
वस्तु के साष्टा यहा ता प्रकृति एवं बनाता है. सकार सोचें तो विकार
मन प्रति जैसी धारणा बना लेते हैं, वह पारिस्थितिकी का विस्तार है.
में आएगा ही नहीं. मनोविनोदी रहें. संज्ञा हमारे लिए वैसी ही सिद्ध
होती त्रिगुणात्मक शक्तियों (सर्जक, पालक स्वयं के आदर्शों का विकास करें. है
. यदि हम श्रेयसी भाव रखें, अच्छाई और संहारक) का हम वरण कर लें.
सहयोगी बनें. जीवन में एक उद्देश्य पर दृष्टि रखें तो हमारी ऊर्जा अच्छे
हम सृजनशील रहें, कुछ नया सोचें. बनाकर जिएं- 'जिएं और जीने दें.
के प्रति प्रवृत्त होगी और फल भी कुछ नया करें. हम प्रतिपालित रहें.
सनातन धर्म की धुरी पकड़े रहें, धर्म अच्छा ही मिलेगा. यदि हम
बुराई पर समावेशी रहें और असहायों के से डिगें नहीं. धर्मयुग के
साथ युगधर्म दृष्टि रखेंगे तो हमारा संस्कार भी बुरा सहायक बनें.
हम हर बुराई का संहार निभाएं. स्वयं हँसें, दूसरों को हँसाएँ, बनेगा
और सबका सम्मिलित प्रभाव करें, वैचारिक शुद्धता रखें, आह्लाद पाएं.
खुशियाँ बाँटें और पर्यावरण पर भी बुरा ही पड़ेगा. बुराई कल्याणकारी
बनें तो कोई कारण नहीं खुशियाँ बटोरें क्योंकि जो बाँटोंगे वही सोचने से
भ्रम पैदा होगा, संशय कि परिवेश तथा पर्यावरण प्रदूषित रह लौटकर
आता है. प्रकृति हमें अपने बनगा, डर उत्पन्न होगा और तब हर पाए.
तब पर्यावरण भी सुधरेगा, संरक्षण उपहार एवं पारितोष निःस्वार्थ भाव
से काम बिगड़ेगा तथा पारिस्थितिकी में होगा और पर्यावरण टिकाऊ
होने के निःशुल्क लुटाती है, किन्तु हमारे द्वारा भी बिगाड़ आएगा.
कहा जाता है- साथ हमें अपने अनमोल उपहारों से किचित पाती
भी है तो उसे सद सहित अच्छा सुनो, अच्छा देखो और अच्छा
अनवरत नवाजेगा. यकीनन, हमारा अवश्य वापस देती है.
परोपकार करें ही बोलो. यही गाँधी जी का चिंतन है.
एक छोटी-सी सोच, एक छोटा-सा
विचार सम्पूर्ण कायनात को सौन्दर्य भर देगा

  

                               Environment and Health


The idea is not imported, but arises from our being.
We ourselves are not the initiator. We consider a seed
The sprouts by find the soul, she contemplates and flowering
Is and permeates Privrittprikar as stream,
This is called ideology. The idea Vithiya ecology
And the same type of environmental flows, such as in the universe
Galaxy. Vicharskti really our Pavas Spirit
There is power and expression. Consider in detail the creation
Does. Due to the origin of the fruit body, acts as seed
The location. If conditions become favorable or unfavorable,
It depends on Sreysata and Preysata our thought power,
If we have positive thoughts positive as
Resonates is, in turn receive positive.
If you think negative are conditions even worse.
All interdependent relationship. There are a number of factors,
Which are affecting our lives. Superficially, the
The biggest factor in our external environment to view, but
Even big factor is our conscience. The external environment
Is necessary to improve that we change our conscience.
Internal growth is auto external growth.
Life with positivity of the hilarious live
Learn how practices. Nirvayaktika be, not self
Go longer flowing not to selfishness, but consider overall.
Today our problems is therefore increased because we
Self-centered to be ceased. Are backed by the collective,
Say we talk about creation

But the macro are also not occur intermittently __wyshtigt,
Sorry do for themselves to think on every issue
The deal also makes itself. If we live together
If you can consciously with the collective face of every situation.
Our families are becoming single joint. There was no Saji roof
Not a common hearth. It all collapsed in our social structure
Indicator. We also support environmental and social cooperatives
Should consider upgrading. Today around us the stress
The stress. Kasab Kasab. Our thoughts are dead.
If alive, he was raw and wriggling through bewildered
Is because does not control the sensitivity, the system as such.
Around turbulent environment. The degradation of ethics and morals
, The abduction of purity. Overrated chortle. Sushil's ridicule.
In such circumstances by meditation, yoga we can find Niःssim peace,
Bring sponsor system environment because each organism
Count every action is to our nature. Attention by
Life can be completely changed. Trends Virtue
Can be diverted. Focus we maintain others
The perception can understand. Miraculous changes in life

Feeling can. It Srwsaty nature and environment
On our hands, we Prvs, but we Nature
Empowered to tame shows. Nature does not think like us.
His self-regulatory own advanced constitution of power.
He accordingly gives us something or take. Natural
Disasters also. Some hopes are nothing Nirashaan,
So let's focus only Psychotropic peace and power in every situation.
Regular practice of meditation is necessary. Self-confidence
Also helps to focus and confidence to concentrate
And also increases. Individual personal rather extensive
Seems to think. The scope of his thinking is growing. Him
Relations with others is coming to the outside environment
The route is the same with our being. In fact, our heart
Ideas of Gangotri, the idea finds its own flow, the environment
Shreyasi idea is filled with Vithiyon it also brings creation gifts
Finds paritosh every organism in nature. Everything welfare and

Ashutosh gets. Love Share what will then love others. Us
Come on foul thoughts in your mind should not be. in thought
Klusitta will not environment will be Nishklus, will purity.
If we have any feminine
Think good about feminine look feminine self will be jewelery.
Tolerance means tolerance a happy and auspicious atmosphere evils
Due to the vision
The strengths we can not connect. The special properties make the nature and environment.
Can have a person who until yesterday many factors your individual environment
Necessary to upgrade
Place or are effects that are bad object. There is an abundance of water that we
Gratitude to nature
Today it's expected improvement f lack anywhere, ever have said pressure low.
Us the mercy of the Lord
Ho. Sometimes our own Mnasir more than humidity less then thanked
Must pay
It is not right, so we said the other, more fertile than soil and
Take wrong thinking about the trouble that is to protect nature. Incorrectly waste etc.
Prabltaaa or weaknesses trouble should take.
Estimated take. So flow. If the point of water amounts to an
Hydrography item aquatic So far we have become speculative, become Vivkshal.
Nowhere should not salinity (Samad) then lay somewhere in Water
On the braai somewhat expanded Haryal Acl also just
Therefore Draft given enough time and opportunity Prirwatniy salinity (Delta);
Sow seeds, place the tree. Not that being more Srsbj to a number of factors
Cut trees and bike
should go. If good initiative is tolerant, he equally distributed
The natural properties of the patient. If we Pratpr if we wrong to anyone
So the notion that modern pleasures of heaven on earth they
make a time to the same notion.
So the idea is to treat her according to the galleries.
Earth disrobe. Our every sickening we have good people with us
Finds widespread. He is the nature and environment of the Most Popular
The join and goodness itself is expanding. So if this is disastrous degradation of nature.
Will be able to. When accepting healthy Sreyskari tolerant Jewelry
Our ideological strength and wished conceptual Vithiya
About him individual environment may also find properties Vishnu, impulse
The more potent, work is also flowing to become everything guardian
Go. Will serve as Aladkari with equal ease such worries
Gets, not only advancement ideas flow environment on Earth
The Chaman blooms of happiness every motion intensity work. gives,
But also sustainable creation. Our thoughts also accuracy and
. Purity should be. If we have the macro to a micro and macro
Comfortable spiritual environment carefully noun meaning individual choice
Sashta object here makes it so natural and. Acceptance think so Disorder
Mind manages to make assumptions as to, it is an extension of ecology.
In will not. Stay Mnovinodi. So the same proven to us
The development of Trigunatmk powers (initiator, spinach own ideals. The
. If we do we selection Keep Shreyasi expressions, goodness and Exterminator).
Partner. Keep eyes on an object in life, our energy well
We're creative, think of something new. By Jian- 'to live and let live.
Will be prone or anything new fruit. Let ward.
Hold the Sanatan Dharma axis, religion will be good. if we
Be inclusive evil and not Digen from helpless. The Dharrmayug

So Yugdharm vision will become our ritual worse helpful.
We play the slaughter of every evil. Themselves to laugh, Hँsaaa others, will
And keep in effect all insert, ideological purity, get joy.
Happiness will be worse to share and environment. Evil welfare
Be it because happiness bring in no reason to think that Batonge
Confusion will arise, however, there returned the environment and
living environment pollution
Comes. Nature, we will generate your Bnga, fear and then found each.
The environment also improve protection gifts and Paritosh selflessly
Work will become worse and ecological and environmentally sustainable
Having free Lutati, but will hurt us.
Is called finds us jejunely your precious gifts
Listen well, including the members then, good look and good
Relentless favor. Of course, we must give back.
Philanthropy Speak soon. This is thought of Gandhi.
A little thought, a little
Consider the entire Kaynat beauty will fill
Reactions

Post a Comment

0 Comments